Friday, May 17th, 2024

52 जिलों में दस हजार NSS विद्यार्थी राज्य को कोरोना वायरस से कराएंगे मुक्त

कलेक्टर को भेजी जा रही है पंजीकृत विद्यार्थियों की सूची

भोपाल
प्रदेश के 1250 कालेजों में पढ़ने वाले दस हजार NSS विद्यार्थियों ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए उच्च शिक्षा विभाग में पंजीयन करा दिया है। ये विद्यार्थी सूबे के 52 जिलों में उतरकर कोरोना वायरस से निपटाने से संबंधित कार्यों को पूरा करेंगे। विभाग आज दोपहर तक जिलेवार कलेक्टर को एनएसएस विद्यार्थियों की सूची भेजेगा।

कोरोना वायरस से निपटाने के लिए सरकारी अमला काफी कम पड़ रहा है। इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनएसएस विद्यार्थियों की सेवाएं लेने के लिए कहा है। इसके तहत उच्च शिक्षा विभाग ने कल निजी और सरकारी कालेजों में पढ़ने वाले करीब दस हजार विद्यार्थियों का पंजीयन करा लिया है। अब ये विद्यार्थी अपने अपने जिलों में प्रशिक्षण लेंगे। इसके बाद उन्हें जिले और तहसीलों में भेज जाएगा। विभाग ने उनकी स्कू्रटनी कर ली है। आज दोपहर तक उनकी सूची तैयार कर विभाग द्वारा राज्य के सभी जिलों के कलेक्टर को भेज दी जाएगी। कलेक्टर उक्त विद्यार्थियों को स्वास्थ्य विभाग और प्रशासनिक अधिकारियों से प्रशिक्षित कराकर जिलों और तहसीलों में भेजेंगे। जहां वे कोरोना वायरस से निपटने संबंधी कार्यों को अंजाम देंगे।

भोपाल से पंजीकृत 623 विद्यार्थी
प्रदेश में 90 हजार से ज्यादा विद्यार्थी एनएसएस में पंजीकृत हैं। जबकि संकट के समय में सिर्फ दस हजार विद्यार्थी अपने माता-पिता की अनुमति के बाद सामने आए हैं। इसमें भोपाल के करीब के 623 और होशंगाबाद संभाग से 206 विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं। विभाग द्वारा सौंपी गई जिम्मेदारी उठाने वाले विद्यार्थियों को विभाग सर्टिफिकेट देकर पुस्कृत भी करेगा।  

ये कार्य करेंगे विद्यार्थी
हेल्प डस्क और हेल्प लाइन का संचालन, भोजन सामग्री तैयार व पैक करने, दवाइंया, राहत सामग्री, अन्य सामान तैयार करने, सामुदायिक जागरुकता  व प्रचार प्रसार संबंधी कार्य, कतार एवं यातायात प्रबंधन, सोशल मीडिया पर आ रही विभिन्न भ्रांतियों से लोगों को सचेत करना।

इन कार्यों  नहीं करेंगे विद्यार्थी
अस्पताल, कोरांटीन एवं अलगाव प्रबंधन, कानूनी व्यवस्था, प्रवर्तन और हाई रिस्क टास्क।

 

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

4 + 9 =

पाठको की राय